Neon Lamp क्या है? Neon लैंप की कार्य-प्रणाली? और उपयोग क्या है?


Neon Lamp क्या है? Neon लैंप की कार्य-प्रणाली? और उपयोग क्या है?


-Neon lamp
Neon-Lamp क्या है।

Neon Lamp क्या है?

Neon Lamp एक काँच का बल्ब होता जो या AC ओर DC दोनों Supply  पर कार्य करता है जिसके अन्दर दो इलैक्ट्रोडस्(एक एनोड और दूसरा कैथोड)समान अकार के एक-दूसरे के आस-पास स्थापित होते  हैं। बल्ब में 10 मिमी दाब पर नियोन गैस भरी जाती है। प्रत्येक इलैट्रोडस् से संयोजक सिरा या पिन जोड़ दिया जाता हैं। नियोन लैम्प के एक इलैवट्रोड के श्रेणी-क्रम में उच्च प्रतिरोधक मान ( 2 किलो ओह्म से अधिक) का प्रतिरोधक भी जोड़ दिया जाता है,यह प्रतिरोधक 230V वोल्ट्स को  110V वोल्ट्स तक घटा देता है। यह Neon Lamp एक कोल्ड कैंथोड प्रकार का लैम्प होता है, चित्र देखे।

Neon Lamp की कार्य प्रणाली

Neon लैम्प के इलेक्ट्रोड्स के बीच 110V AC विभवान्तर उपस्थित होने पर नियोन गैस आयनीकृत(Ionised)हैं और लाल-गुलाबी रंग का प्रकाश उत्सर्जित होने लगता है। यह उत्सर्जित प्रकाश बहुत कम(Low) होता है। इसके अतिरिक्त DC Neon Lamp मे ऋण इलेक्ट्रोड का आकार धन इलेक्ट्रोड रकी अपेक्षा बडा रखा जाता है। Neon Lamp क्या है? Neon लैंप की कार्य-प्रणाली? और उपयोग क्या है?

छोटे आकार के नियोन लैम्प की वोल्टेज प्राय: 0.5W रखी जाती है। यह आकार में छोटा होता है जिसे इण्डीकेटर नाम सर जाना जाता है। इण्डीकेटर की एक 'लीड' के श्रेणी-क्रम में उच्च प्रतिरोध मान (प्राय:100 किलो ओह्म से अधिक) का प्रतिरोधक बाह्य रूप से लगा दिया जाता है।

Neon लैंप का Circuit डायग्राम

Neon lamp Circuit  में प्रतिरोध और Neon बल्ब आपस में सीरीज क्रम में जुड़े होते है,और इसे 115V/230V सप्लाई दी जाती है


Neon Lamp में गैस

नीयन लैंप में गैस निष्क्रिय गैसों से भर जाता है, जिनमें से प्राथमिक गैस नीयन/Neon है। Neon lamp में अतिरिक्त गैसों- हीलियम/Helium, आर्गन/Argonऔर क्रिप्टन/Krypton भी भरी जाती है जो Neon Lamp के गुणों/लक्षण को बदलने के लिए प्रयोग की जाता है।

Neon Lamp में इलेक्ट्रोड

निकल, Neon लैंप इलेक्ट्रोड के लिए प्राथमिक धातु है, जो Breckdown वोल्टेज को कम करने के लिए सामग्रियों के साथ लेपित होते हैं।इलेक्ट्रोड की लंबाई वर्तमान क्षमता और चमक की लंबाई निर्धारित करता है

Neon lamp में तापमान -

Neon लैंप में तापमान Recommended operating temperature is -50°F to 160°F डिग्री फ़ारेनहाइट होता है। तापमान बढ़ने के कारण वोल्टेज कम हो जाती है।

Neon lamp का उपयोग

Neon लैम्प/इण्डीकेटर का उपयोग वैद्युत स्रोत क्री उपस्थिति दर्शाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा  शयन-कक्ष मे नाइट लैम्प' (Night-Lamp ) के रूप में इसका उपयोग किया जाता है ।

Neon Lamp क्या है? Neon लैंप की कार्य-प्रणाली? और उपयोग क्या है?




Post a Comment

0 Comments