TOP BEAUTIFUL PLACE IN INDIA - भारत में शीर्ष सुंदर जगह

TOP BEAUTIFUL PLACE IN INDIA - भारत में शीर्ष सुंदर जगह

TOP BEAUTIFUL PLACE IN INDIA 

||भारत में शीर्ष सुंदर जगह|| www.amazingworldinhindi.in||





Valley of Flowers- Uttarakhand,India
(1) Valley of Flowers – Uttarakhand
फूलों की घाटी उत्तराखंड में पश्चिम हिमालय में स्थित भारत की सबसे खूबसूरत फूल घाटी में से एक है। फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान स्थानिक अल्पाइन फूलों के मीडोज और दुर्लभ और लुप्तप्राय जानवरों के घर के लिए जाना जाता है।



Bhedaghat-Jabalpur,Mp
Image Courtesy:- wiki comm
(2) Bhedaghat – Jabalpur;-
भेदघाट नर्मदा के पवित्र नदी के किनारे स्थित है और धुंधर फॉल्स, मार्बल रॉक्स और नर्मदा रोपेवे के लिए प्रसिद्ध है। भेदघाट के पास एक और प्रमुख आकर्षण बंदर कोडिनी, संगमरमर रॉक गठन और चौंसाथ योगिनी मंदिर हैं।



Manjuli-Assam,India
Image Courtesy:-wiki comm.
(3) Majuli – Assam;-
दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप, माजुली असम के ब्रह्मपुत्र नदी के ऊपरी भाग में स्थित है। माजुली द्वीप एक पक्षी प्रेमी का स्वर्ग, प्राकृतिक सौंदर्य, जनजातियों की रंगीन संस्कृति और वन्यजीवन राज्य है




Kaas Plateau-Maharashtra,India
Image Courtesy:-wiki comm,
 (4) Kaas Plateau – Maharashtra
कास पठार को महाराष्ट्र राज्य के फूलों की घाटी के रूप में भी जाना जाता है, जो सतारा शहर के पास पश्चिमी घाट सह्याद्री सीमा में स्थित है। कास पाथर विभिन्न प्रकार के जंगली फूलों के लिए जाना जाता है और जैव विविधता विश्व धरोहर स्थल के रूप में घोषित किया गया है।



Palani Hill Falls- Kodaikanal
Image Courtesy:-wiki comm.
(5) Palani Hill Falls – Kodaikanal
पलानी हिल्स वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान राज्य के कुछ सबसे प्रमुख फॉल्स का घर है। ऐसे कई झरने हैं जो लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण जैसे कि भालू शोला फॉल्स, एलंथोनी फॉल्स, नेप्च्यून फॉल्स, पालर अपर फॉल्स, थालीर फॉल्स और सिल्वर कैस्केड गिरावट हैं।



Three Oceans- Kanyakumari
Image Courtesy:-wiki comm.
(6) Three Oceans – Kanyakumari
कन्याकुमारी या केप कोमोरिन भारत में एकमात्र जगह है जहां 3 समुद्र मिलते हैं और एक बार सूर्योदय और सूर्यास्त भी देख सकते हैं। कन्याकुमारी तीन महासागरों की बंगाल की खाड़ी, हिंद महासागर और अरब सागर की बैठक है।

Post a Comment

0 Comments