History Of Computer- History of Computer in Hindi - Full Details हिंदी में

History Of Computer- History of Computer in Hindi 

History Of Computer

History Of Computer- History of Computer in Hindi - Full Details


History Of Computer-What Is Computer:-

जैसा कि आज हम जानते हैं कि Computer की शुरुआत 19 वीं शताब्दी के English mathematics के  professor Charles Babbage  ने की थी। उन्होंने Analytical Engine को डिजाइन किया और यही डिजाइन ही आज के Computer का मूल ढांचा इसी डिजाइन पर आधारित है। Computer के विकास में विभिन्न सुधारों के परिणामस्वरूप हमने जीवन के सभी क्षेत्रों में Computer का उपयोग किया जाता  है। यह एक बहुत ही उपयोगी उपकरण होता है, जो समय के बीतने के साथ-साथ नए विकास का अनुभव करता रहेगा, Conputer एक Electronic Machine है जो Data को स्वीकार(Accept) करता है, संग्रहीत(Stores) करता है और डेटा की जानकारी में  करता है। Computer काम करने में सक्षम है क्योंकि इसकी Memory में निर्देश इसे निर्देशित कर रहे हैं। Computer के वे भाग जिन्हें आप देख सकते हैं और छू सकते हैं, जैसे कि Keyboard, Monitor और Mouse को हम Hardware कहा जाता है। Computer को निर्देशित करने वाले निर्देशों को Software या Computer Program कहा जाता है।
Date के जो Raw Facts होते हैं जो उपयोगकर्ता के दुवारा Computer में दर्ज करते हैं उन्हें Input कहा जाता है। शब्द(Words), संख्या(Numbers), ध्वनि(Sounds) और चित्र(Picture) जैसे Data को Computer में दर्ज किया जाता है, तो Computer Data को प्रोसेस करने के लिए प्रोसेस करता है जो Output है।
Example के लिए, आप Data के रूप में Computer में 4 + 4 दर्ज करते हैं, Computer इसे Process करता है और परिणाम 8, Output के रूप में दिखाया जाता है।

Generation of Computr in Hindi:- 

Generation of Computr in Hindi कंप्यूटर को तीन पीढ़ियों में वर्गीकृत किया जा सकता है। प्रत्येक Generation एक निश्चित अवधि के लिए चली और प्रत्येक ने हमें एक नया और बेहतर Computer या मौजूदा Computer में सुधार दिया।


First Generation of Computer: Vacuum Tubes (1940-1956)

 UNIVAC computer Census Bureau in 1951. 
Image Source: United States Census Bureau

पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर Dr. John V. Atanasoff and Clifford Berry  द्वारा बनाया गया था। इसे Atanasoff-Berry Computer (ABC) कहा जाता था। First Generation of Computer सिस्टम में Memory के लिए सर्किट्री और Magnetic Dram के लिए Vacuum Tube का उपयोग किया जाता था, और अक्सर विशाल होते थे, पूरे कमरे को लेते थे। ये Computer संचालित करने के लिए बहुत महंगे थे और बिजली का एक बड़ा उपयोग करने के अलावा, First Generation के Computer ने बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न की, जो अक्सर खराबी का कारण था।

  • UNIVAC और ENIAC Computer, First Generation के Computer उपकरणों के उदाहरण हैं। UNIVAC एक व्यावसायिक ग्राहक को दिया गया पहला व्यावसायिक कंप्यूटर था, जो 1951 में अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के पास था

History Of Computer- History of Computer in Hindi - full Details

Post a Comment

0 Comments